कंपनी आज से शुरू कर रही है सिक्योरिटी चेक किया मुहिम, यूजर्स को सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल करना सिखाएगी

SaveSavedRemoved 0
Deal Score0
Deal Score0

गैजेट डेस्क. गूगल ने अपने भारतीय यूजर्स को सुरक्षित तरीके से इंटरनेट का इस्तेमाल करने के कई आसान उपाय बताने जा रहा है। इनमें मोबाइल की स्क्रीन को लॉक करना, मजबूत पासवर्ड बनाना आदि शामिल है। यूजर यह भी चेक कर पाएंगे कि उनके गूगल अकाउंट से जुड़े डेटा को कौन-कौन इस्तेमाल कर सकता है। इसके लिए गूगल ने “सिक्योरिटी चेक किया” मुहिम शुरू की है। इसके तहत कंपनी यूजर्स को कई आसान लेकिन महत्वपूर्ण कदम उठाने को कहेगी, जिनसे वे इंटरनेट पर अपने डेटा को सुरक्षित रख पाएंगे और किसी फ्रॉड से भी बच सकेंगे।

    1. गूगल ने कहा कि वह अपने होमपेज पर यूजर्स को उनके अकाउंट की सिक्योरिटी चेकअप करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। यह सुविधा मंगलवार से सात भाषाओं हिंदी, कन्नड़, बांग्ला, गुजराती, तमिल, मलयालम और तेलुगु में उपलब्ध कराई जाएगी। मंगलवार को सुरक्षित इंटरनेट दिवस भी मनाया जाएगा।

    2. गूगल इंडिया की डायरेक्टर (ट्रस्ट एंड सेफ्टी) सुनीता मोहंती ने कहा, ‘लोगों को प्राइवेसी और सिक्योरिटी मैनेज करने में मदद करना हमारे हर काम का मुख्य मकसद होता है। सिक्योरिटी चेक किया मुहिम के जरिए हम यूजर्स को इस बारे में जागरूक करेंगे। भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर वाला देश है।

    3. उन्होंने कहा कि इंटरनेट ने आमतौर पर लोगों का जीवन आसान किया है। साथ ही इसने सभी आयु वर्गों के लोगों को एक्सप्लोर और क्रिएट करने का मौका भी दिया है। लेकिन, जो लोग पहली बार इसका इस्तेमाल करने आ रहे हैं उन्हें इंटरनेट से जुड़े नकारात्मक अनुभवों के बारे में जागरूक रहना चाहिए।

    4. सिक्योरिटी चेक किया मुहिम के तहत गूगल इंटरनेट यूजर्स को अपने अकाउंट का उसी तरह हेल्थ चेक अप करने की सुविधा देगा जैसा लोग वास्तविक दुनिया में अपनी सेहत का करवाते हैं। इसके तहत यूजर्स को गूगल अकाउंट को सुरक्षित बनाने के कई विकल्प दिए जाएंगे।


google launches security check kiya campaign in india

Register New Account
Reset Password
Compare items
  • Total (0)
Compare